freejoblearn.com Job site is for Government,Sarkari Naukri,Banks,Railways,Police Recruitment, A to Z list of jobs you can choose and the start careers earn lot of money.

March 10, 2020

IPS Officer kaise bane ? in hindi (Full Information)

          आईपीएस ऑफिसर कैसे बने?                      

आप भी अगर इंटरनेट पे (IPS Officer) आईपीएस अफसर कैसे बनते है?,आईपीएस कैसे बने?, how to become an IPS Officer? यह सब जानने केलिए सर्च कर रहे हैं तो आप अभी सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं  इस आर्टिकल में हम आपको आईपीएस ऑफिसर कैसे  बनते हैं फूल इन्फॉर्मेशन बताएँगे। 


IPS Officer kaise bane ?
IPS_Sachin Atulkar 

आईपीएस का फूल फॉर्म है इंडियन पुलिस सर्विस (INDIAN POLICE SERVICE) जिसे हम भारतीय पुलिस सेवा कहते हैं। आईएएस की तरह आईपीएस (IPS Officer) भी एक प्रतिष्ठित नौकरी माना जाता है। आईपीएस ऑफिसर को मातृ भूमि के लिए समाज सेवा करने की एक बड़ी चुनौतियों के साथ दायित्वों को लेकर व्यबस्थित होता है। जिस तरह हम जानते हैं आईएएस IAS,आईपीएस IPS यह ऑल इंडिया जॉब या सर्विसेस हैं।



.आईपीएस ऑफिसर का काम क्या होता है?

एक आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) के पास बहुत सी जिम्मेदारी होती है।  जैसे कानून और व्यवस्था को बनाए रखना । समाज में होने वाले दंगे आदि अपराध को रोकने तथा कुख्यात अपराधियों को पकड़ने एवं यातायात प्रबंधन आदि । इन सभी ड्यूटी के अलावा और भी चीजें शामिल होती है जैसे की जाँच पड़ताल करना कहीं पर गलत चीजों में लिप्त आदि संगोठों,कंपनी या संगस्थानों के गलत इरादों से देश के साधारण जनता को हानि न हो वे सभी निरिक्षण इन्वस्टिगेशन करते हैं। और वे सभी कार्य को लागु कर सकते हैं जिसे अपने पुलिस के अंडर में आता है और जिले के भीतर काम करने वाले पुलिसकार्मियों को स्थान्तरित कर सकते हैं। 



 २.आईपीएस ऑफिसर केलिए योग्यता क्या होना चाहिए?

IPS Officer kaise bane ? in hindi (Full Information)सबसे पहले तो आप किसी भी सब्जेक्ट्स से अपना ग्रजुएशन कम्प्लीट कीजिए ताकि CSE एग्जाम देने केलिए आप एलिजिबल हों। Civil Service Exam प्रति बर्ष भारत के संघ लोक सेवा आयोग द्वारा किया जाता है सरकारी  वेबसाइट  को चेक कर सकते हैं । 




 ३.आईपीएस में एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए? What is IPS eligibility?


आईपीएस बनने के लिए उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए।उम्मीदवारों (Candidatesकी आयु सिमा कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए।उम्मीदवारों को किसी भी विषय में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री होनी चाहिए। जो उम्मीदवार अपना final डिग्री परीक्षा में है वे भी  सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा केलिए भी आवेदन कर सकते हैं।



 ४.आईपीएस ऑफिसर केलिए शारीरिक योग्यता क्या होनी  चाहिए? physical qualification.

आईपीएस ऑफिसर के लिए फिजिकल स्टैंडर्ड होना बेहद जरुरी हैं।

HEIGHT पुरुषों के लिए 165 सेमी की न्यूनतम ऊंचाई और महिलाओं के लिए 150 सेमी। एसटी ST और जनजाति से संबंधित उम्मीदवारों (Candidates )जैसे गोरखा, गढ़वाली, असमिया, कुमाऊँ, नागालैंड आदिवासी, आदि के मामले में पुरुषों के लिए न्यूनतम ऊंचाई minimum 160सेमी और महिलाओं 6/9के लिए न्यूनतम ऊंचाई minimum और 145 सेंटीमीटर की है।

CHEST न्यूनतम छाती की (Expansion), पूरी तरह से विस्तारित पुरुषों के लिए 84 सेमी और महिलाओं के लिए 79 सेमी है । पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए 5 सेमी का विस्तार है ।

EYE SIGHT दूर दृष्टि अच्छीआँखों (good eyesight)पुरुषों के लिए 6/6 या 6/9 यह होनी चाहिए। और दृष्टि खराब ऑय सइट (eyesight) महिलाओं के लिए 6/12 या तथा J1 निकट दृष्टि अच्छी आँख के लिए और सबसे बुरी नजर के लिए J2.

बोलते समय उम्मीदवार (Candidates )को हकलाना नहीं चाहिए। और इसके अलावा मेडिकल टेस्ट के समय महिलाओं को गर्भवती नहीं होना चाहिए।



 ५.आईपीएस में भर्ती केलिए UPSC एग्जाम की प्रक्रिया क्या होता है? IPS exam procedure.


आईपीएस बनने केलिए candidates को UPSC की सिविल सर्विसेस एग्जाम देने होते हैं और यह एग्जाम उम्मीदवारों को तीन स्टेज से सामना करना होता है। 1.प्रारंभिक परीक्षा(Preliminary Exam), 2.मुख्य परीक्षा(Mains Exam), 3.साक्षात्कार / व्यक्तित्व परीक्षण(Interview/Personality Test)


Preliminary Exam यह एक क्वालीफाई टेस्ट है हर साल अगस्त में आयोजित होता है और इसकी रिजल्ट अक्टूबर में प्रकाशित किये जाते हैं। प्रारंभिक परीक्षा में कुल 400 marks के दो question paper हैं पहला है जनरल स्टडीज General Studies दूसरा है CSAT (Civil Services Aptitude Tes)प्रत्येक पेपर में 200 marks होती है और टाइमिंग दो घंटे की हैं। हालांकि, नेत्रहीन उम्मीदवारों को प्रत्येक पेपर के लिए एक्स्ट्रा 20 मिनट प्रदान किए जाएंगे। आपको मुख्य परीक्षा में जाने के लिए कम से कम 33% स्कोर करना होगा इसमें अंक नहीं गिने जाते। यह परीक्षा केवल स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में बनाई गई है। एग्जाम में अपना बेस्ट दीजिये।


 Mains Exam यह मुख्य परीक्षा है जो हर साल दिसंबर में आयोजित की जाती है।  इसकी रिजल्ट आमतौर पर मार्च के दूसरे सप्ताह में प्रकाशित होते हैं। पहले परीक्षा को क्लियर करने के बाद ही आप यह मुख्य परीक्षा दे सकते हैं इस परीक्षा में कुल 9 पेपर्स होते हैं आपको देखना है की सभी में कैसे बेहतर मार्क्स लाये धान में रखें इसमें इंटरव्यू भी होता है 


 INTERVIEW  मेन एग्‍जाम में क्वालिफाइड उम्‍मीदवारों को पर्सनल इंटरव्‍यू के लिए बुलाया जाता है। यह इंटरव्‍यू लगभग 45 मिनट का होता है। उम्‍मीदवार का इंटरव्‍यू कई पैनल के सामने होता है।आपका दिमाग का स्थिति मेंटालिटी कैसी है आपका आईडिया आदि देखने के लिए बहत सी मुश्किल सवालों के भीतर इंटरव्यू में पूछे जा सकते हैं

यदि आपको सेलेक्ट किया गया आईपीएस ट्रैंनिंग केलिए बुलाया जायेगा मसूरी और हैदराबाद भेजा जाता है आपको फिजिकल ट्रैंनिंग के साथ साथ बहोत से भारतीय दंड संहिता, स्‍पेशल लॉ और क्रिमिनोलॉजी की ट्रेनिंग दी जाती है।  इस प्रकार से आप एक आईपीएस अफसर बन सकते है।